मुफ्त में एक ऑनलाइन दुकान पाईये और अपना सामान ऑनलाइन बेचना शुरू करें।

दो दशक पहले हम केवल ऑफलाइन द्वारा ही अपने सामान की बिक्री कर सकते थे परन्तु आज के समय में हम आराम से ऑनलाइन अपने सामान को बेच सकते है और अपने ग्राहकों तक कभी भी पहुँच सकते है।  हमे अपनी दुकान को ऑनलाइन लाने के लिए किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपनी दुकान को लाइव करना होता है या फिर अपनी खुद की वेबसाइट बनानी पड़ती है। इससे अगर हम सो भी रहे होते है तब भी हमारी दुकान खुली होती है। हर साल नए नए लोग ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ते जा रहे है और ये आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की संख्या २०२७ तक ४२७ मिलियन तक हो जाएगी।


कोरोना वायरस ने इस ऑनलाइन बाजार को सबसे ज़्यादा बदला है। सब लोगो को अपना सारा सामान घर पर ही चाहिए था। इसी कारण आज लोगो की यही आदत बन गयी है क्योकि यह बहुत सुविधा जनक है।  यह भी एक कारण है की अपनी दुकान ऑनलाइन लाना बहुत ज़रूरी हो गया है क्योकि आज कल अगर लोगो को एक चिप्स का पैकेट भी चाहिए होता है तो वे ऑनलाइन आर्डर करना पसंद करते है। अगर इस समय में भी हमारी दुकान ऑनलाइन नहीं आयी है तो हम हमारे बहुत सरे ग्राहक खो रहे है।

अपनी दुकान को ऑनलाइन लाने के बहुत सरे फायदे है । जैसे -

१)अधिक लोगो तक पहुंच- हम अपनी दुकान से जितने लोगो तक पहुँच पते है उससे कही ज़्यादा लोगो तक हम ऑनलाइन दुकान से पहुँच सकते है क्योकि हज़ारो किलोमीटर दूर के लोगो को भी हम अपना सामान बेच सकते है।

२)चौबीस घंटे उपस्थिति- एक ऑनलाइन स्टोर चौबीस घंटे खुला रहता है इसलिए अगर कोई इंसान आधी रात को भी शॉपिंग करना चाहता है तो वह कर सकता है। एक ऑनलाइन स्टोर की मदत से हम सोते हुए भी पैसे कमा सकते है।

३)विज्ञापनों की सुविधा- अपनी दुकान के विज्ञापन करने के लिए हम कई तरीके अपनाते है परन्तु ऑफलाइन रूप से विज्ञापन करने से हम सभी तरह के लोगो तक पहुँचते है परन्तु ऑनलाइन विज्ञापन हमे ऐसी सुविधा देता है जिससे हम उन्ही लोगो तक अपना विज्ञापन पंहुचा सकते है जो हमारे सामान के लिए इक्छुक होंगे।  इससे हमे काम पैसो में ज़्यादा और सही लोगो तक पहुँच पाते है। 

ऑनलाइन दुकान में आप अपने सामान का प्रबंधन और अच्छे से कर सकते है। हम अपने सामान की ट्रैकिंग और आंकड़े देख सकते है। अपने स्टॉक का प्रबंधन कर सकते है और ज़्यादा सामान लाने या काम सामान लाने की दिक्कतों से बच सकते है।

ये कुछ फायदे है अपनी दुकान को ऑनलाइन लाने के परन्तु एक ऑनलाइन दुकान बनाना बहुत सिर दर्दी का काम भी हो सकता है और हमे बहुत महँगा भी पड़ सकता है अगर हमने अपने इस कार्य के लिए सही विकल्प नहीं चुना तो। ऑनलाइन अपना सामान बेचने के लिए हमे कोई प्लेटफार्म या वेबसाइट की ज़रूरत होती है। जिनमे से सबसे ज़्यादा लोग अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, इ-बे आदि पर अपना सामान बेचने की शुरुवात करते है परन्तु इन प्लेटफॉर्म्स के साथ एक दिक्कत है। आपका जो भी सामान इनके प्लेटफार्म पर बिकता है उसके हर सामान पर ये अपना कमिशन लेते है जो की बहुत अधिक होता है और इनपर बहुत सरे लोगो ने अपने सामान को डाला हुआ है ।

जिसके कारण यहाँ प्रत्योगिता बहुत अधिक है। साथ साथ इनपर आपकी अपनी दुकान नहीं होती है। यहाँ बस आपके अलग अलग प्रोडक्ट्स डले होते है। अगर हम किसी को इनपर अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बताते है तो उसके सामने और लोगो के प्रोडक्ट्स भी आ जाते है। जिससे अपना ग्राहक दुसरो से तुलना करके खरीद सकता है और इससे अपना ग्राहक ही जाता है। 

 इस चीज़ से बचने के लिए लोग shopify आदि पर अपनी खुद की वेबसाइट बनाते है। इसमें कोई तुलना नहीं होती है। अगर कोई आपकी ऑनलाइन दुकान पर आया है तो वह आपका ही सामान खरीदेगा परन्तु इस प्लेटफार्म में भी एक दो दिक्कतें है। पहेली बात तो ये है की ये बहुत महँगा है । इनका छोटे से छोटा प्लान भी महीने के हिसाब से ही होता है और वह भी बहुत महँगा।

इसलिए हमें ऐसा विकल्प चुनना चाहिए जिसमे वेबसाइट बने और वही भी फ्री में और बिना किसी निवेश के । एक ऐसी जगह जहाँ इंसान आये और वह आपके ही सामान को देखे न की जितने भी सामान ऑनलाइन है उस सबसे तुलना कर सके और ऐसा प्लेटफार्म जो हमसे हमारे हर आर्डर के लिए पैसे न ले।

MYDAILYGOODS एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर ये सभी कार्य हो सकते है। यहाँ आप अपनी ऑनलाइन दुकान बिलकुल फ्री बना सकते है। हम पचास से ज़्यादा तरिके की दुकानों में से अपनी दुकान चुन सकते है आपकी दुकान यहाँ बिलकुल फ्री में बन जाएगी और शुरू के 15 दिन ये बिलकुल फ्री में आपके लिए एक ऑनलाइन शॉप बनाएगा । उसके बाद इनकी महीने की फीस है जो बिलकुल कम दामों में है। आप शुरू के 15 दिनों में ही बहुत लोगो को अपनी शॉप तक लेकर बहुत बिक्री कर सकते है क्योकि ये प्लेटफार्म आपसे आपके ऑर्डर्स के लिए किसी भी तरह का कमिशन नहीं लेता है।  

आप इस प्लेटफार्म से अपने ग्राहकों को काफी सरे विकल्प दे सकते है। अगर आपके ग्राहक चाहे तो घर पर ही किसी भी समय आर्डर कर सकते है और आपकी दुकान से उस सामान को उठा सकते है। आप अपनी दुकान पर डिलीवरी के लिए एक इंसान को रख सकते है और वह डिलीवरी कर सकता है या फिर आप इसी प्लेटफार्म के साथ डिलीवरी चालू करा सकते है।

सबसे बढ़िया बात यह है की आपकी अपनी दुकान ऑनलाइन होगी जिसे आप अपने ग्राहकों को लिंक या क्यू आर कोड के माध्यम से दे सकते है। वह अपने फ़ोन में खोल कर आपकी दुकान कभी भी देख सकते है। आपको अगर शुरू में मन है तो आप डिलीवरी चालू कर सकते है वार्ना आप केवल खुद दुकान से लेने का ऑप्शन खोल सकते है।

इस प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना बहुत आसान काम है।

१)इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कीजिये - प्लेस्टोर पर जाइये और Mydailygoods + ऐप्प को वह से डाउनलोड कीजिये । इसका लोगो नीले रंग वाला है या फिर आप अपने कंप्यूटर पर भी इसकी वेबसाइट को खोल सकते है। 

Mydailygoods App

२)अपनी जानकारी भरे - अब इस ऐप्प को खोल कर इसमें अपनी दुकान का नाम, उसका एड्रेस आदि जानकर भरिये। आप अपने मोबाइल नंबर को डालिये जिससे फ़ोन पर OTP आएगा।  फिर वह दाल कर रजिस्टर पर क्लिक कीजिये ।

३)अपने सामान की फोटो और रेट डालना - आप अपनी दुकान की कुछ तस्वीरें , अपना पूरा एड्रेस पिनकोड आदि डालिये । उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स की तस्वीरें दाल सकते है। अगर आप ब्रांडेड सामान बेचते है तो उसके फोटो पहले से ही इस ऐप्प पर है। इस परिस्तिथि में आपको बस उस फोटो को चुनना होगा । सामान का रेट डाल कर आप अपने प्रोडक्ट्स को लाइव कर सकते है ।

४) अपनी ऑनलाइन दुकान को लोगो से शेयर करे- ये सब करने के बाद आपको आपकी दुकान का लिंक मिलेगा जिसे आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है । 

 बधाई हो! आपकी दुकान ऑनलाइन आ गयी है और शुरू के 15 दिनों के लिए बिलकुल फ्री है।  उसके बाद आप इनके प्लान्स में एक अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है। आशा करते है आपको इस आर्टिकल से मदत मिली होगी। धन्यवाद ।




Leave your comment

Form Submitted Successfully!

Create your website on MyDailyGoods for free and get your store online

Read More

Why Mydailygoods is better than Amazon and Flipkart??

Read More

स्थानीय दुकानदारों के बीच Mydailygoods क्यों प्रसिद्ध है ?

Read More

Why MDG is famous among local shopkeepers - Get online shop for free

Read More

मुफ्त में एक ऑनलाइन दुकान पाईये और अपना सामान ऑनलाइन बेचना शुरू करें।

Read More