अपनी केक की दुकान को ऑनलाइन कैसे लाये और अपने लाजवाब केक्स को ऑनलाइन कैसे बेचें?

आज कल के डिजिटल ज़माने ने खाने पीने की दुनिया को भी बदल दिए है। अब लोग केवल अपनी दुकानों में बैठ कर ही खाने की सामग्री नहीं बेच रहे है बल्कि अपने केक्स आदि को ऑनलाइन भी बेच रहे है। 

एक बेहतरीन बेकर होने के नाते आपको पता है की अपने हाथो के स्वाद और सुन्दर केक की सजावट को अपनी ईंट और सीमेंट की दुकान से ऑनलाइन लेकर आना कितना मुश्किल काम है। आज इस आर्टिकल में आपको यही बताने वाले है की आप अपना बिज़नेस ऑनलाइन कैसे ला सकते है मुख्य रूप से जब ये एक केक की दुकान है तब। निम्नलिखित कुछ कदम है जो आप अपनी दुकान को ऑनलाइन लेन के लिए उठा सकते है।  

 

पहला: अपनी आप को ऑनलाइन दर्शाइए 


अपनी केक की दुकान को ऑनलाइन लेन का सबसे पहला कदम है उसे डिजिटल रूप  से पेश करना ताकि लोग आपको ऑनलाइन ढूंढ सके। उसके लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है । shopify आदि बहुत से प्लेटफार्म है जहाँ से आप ये कर सकते है परन्तु उनके साथ कुछ परेशानियां है।  जैसे उनकी फीस बहुत अधिक है।  उनका छोटे  से छोटा प्लान भी शुरुवाती तोर पर लोगो के लिए बहुत अधिक होता है और साथ साथ इनके चलने के लिए हमे अलग से एक इंसान को रखना पड़ता है। तो हमे ऐसे प्लेटफार्म पर अपनी दुकान को लाना है जो किफायती हो और जिसपर हम आराम से अपने आप ही बदलाव कर सके।  


Mydailygoods एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जो की किफायती होने के साथ साथ चलना भी आसान है।  आपको अपने ग्राहको द्वारा की गयी हर खरीद पर पूरे पैसे मिलते है जो की और प्लेटफॉर्म्स के साथ नहीं है । अमेज़नए, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म हर खरीद पर आपसे अपना कमिशन लेते है। इससे बचने के लिए लोग वेबसाइट बनवाते है पर उसमे किसी इंसान को रखना पड़ता है और बहुत खर्चा आ जाता है । Mydailygoods पर अपनी दुकान बनाना बहुत आसान है। इसपर अपनी दुकान बनाने में मुश्किल से 15 मिनट लगते है और ये शुरू के 15 दिन तो बिलकुल ही फ्री रहती है । आप अभी अपनी दुकान उसपर खोल सकते है।  


दूसरा: अपने केक्स को सुन्दर रूप से दिखाना 


अपने केक्स को ऑनलाइन दिखने के लिए उनकी सुन्दर तस्वीर का होना बहुत ज़रूरी है। अपने केक्स की सुन्दर तस्वीरें खीचिए या किसी फोटोग्राफर को अपने केक्स की सुन्दर तस्वीरें खींचने के लिए रख सकते है।  या फिर आप ऑनलाइन आपके केक्स की तरह ही दिखने वाले फोटो लेकर दाल सकते है। आप इस तरह की तस्वीरें खींचे जो देखने वाले के मुँह में पानी ला दें और देखने वाले का वह केक खरीदने का मन करे। याद रखिये की आपकी तस्वीरें हज़ार शब्द बोलती है तो अपने केक्स को बोलने दीजिये।


तीसरा: ग्राहकों को अपने अनुकूल आर्डर करने की सुविधा देना 


Mydailygoods ऐप का एक बहुत बढ़िया ऑप्शन ये भी है की आप यहाँ एक customization का ऑप्शन खोल सकते है जिससे आपका ग्राहक अपने आर्डर को अपने अनुकूल बना सकता है। जैसे अगर उसे अपने केक के ऊपर कुछ लिखवाना है या अपने केक में कुछ अलग करवाना है तो वह customization के ऑप्शन से कर सकते है। इस ऑप्शन से आपका ग्राहक केक के वजन को भी बदल सकता है। अपने हिसाब से केक में बदलाव करने के विकल्प के कारण ग्राहक आपसे केक लेना ज़्यादा पसंद करेगा।  


चौथा: डिलीवरी के लिए विभिन्न विकप देना 


एक कुशल ऑनलाइन ऑर्डर और डिलीवरी प्रणाली को लागू करके अपने ग्राहकों के लिए एक निर्बाध ऑर्डर और डिलीवरी अनुभव सुनिश्चित कर सकते है। Mydailygoods ऐप से आप अपनी पसंद का कोई भी डिलीवरी विकल्प चुन सकते हैं। आप इसे सेल्फ.पिकअप के लिए सेट कर सकते हैं, ताकि आपके ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर कर सकें और केक तैयार होने पर खुद उठा सकें, लेकिन ये विकल्प तभी चालू हो सकता है जब आप ऐसा चाहे और आप अभी के लिए होम डिलीवरी शुरू नहीं करना चाहते हैं। आप डिलीवरी के लिए किसी को काम पर रख सकते हैं या परेशानी मुक्त डिलीवरी के लिए Mydailygoods से जुड़े तीसरे पक्ष के ऐप के साथ डिलीवरी शुरू कर सकते हैं। यह ऐप ऑर्डर देने डिलीवरी या पिकअप विकल्पों का चयन करने और डिलीवरी शुल्क निर्दिष्ट करने के लिए स्पष्ट निर्देश प्रदान करता है। इसलिए आपको डिलीवरी के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।


पांचवा: अपने ग्राहकों से अच्छे सम्बन्ध रखना 


अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाना आपकी ऑनलाइन केक की दुकान की सफलता की कुंजी है। उन्हें अपने केक के साथ उनका सबसे अच्छा अनुभव दें और इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों के साथ जुड़ें, अपनी बेकिंग प्रक्रिया की पर्दे के पीछे की झलकियों को साझा करें और ग्राहकों के साथ वास्तविक और प्रामाणिक रूप से बातचीत करें। तदनुसार अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया और समीक्षाओं को प्रोत्साहित करें। अपने ग्राहकों को दिखाएँ कि उनकी संतुष्टि आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।


छठा: सही ग्राहकों को ऑनलाइन ढूँढना


अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने और अपनी केक की दुकान पर ऑनलाइन यातायात बढ़ाने के लिएए लक्षित मार्केटिंग शुरू करें। बेकिंगए मिठाई या विशेष अवसरों में रुचि व्यक्त करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अपने कस्टम केक को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया विज्ञापनों को समझें। नए ग्राहकों तक पहुँचने और मौजूदा ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रभावशाली लोगों या स्थानीय व्यवसायों के साथ सहयोग करें। ऑर्डर देने और अपने कस्टम केक की स्वादिष्टता का अनुभव करने के लिए अपने ग्राहकों को विशेष छूट देने पर विचार करें।


अपनी कस्टम केक की दुकान को ऑनलाइन बदलना एक रोमांचक प्रक्रिया है जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने और नए ग्राहकों के लिए अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के अवसरों की दुनिया खोलती है। इन चरणों का पालन करके और अपने कस्टम केक को ऑनलाइन बेचने की कला में महारत हासिल करके, आप अपनी स्वादिष्ट और सुंदर रचनाओं से आसपास और दूर के ग्राहकों को प्रसन्न करते हुए अपनी केक की दुकान को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। डिजिटल युग के साथ बने रहें, और सोशल मीडिया और ऑनलाइन बिक्री की इस दुनिया में अपने केक्स को चमकने दें!



Leave your comment

Form Submitted Successfully!

How to Find Shop Near Me with MyDailyGoods?

Read More

How do you sell products online without any commission?

Read More

Introducing MyDailyGoods Your Ultimate Online Selling Platform

Read More

Create your website on MyDailyGoods for free and get your store online

Read More

Why Mydailygoods is better than Amazon and Flipkart??

Read More